प्रदाताओं को दिया गया परिवार नियोजन परामर्श संबंधी प्रशिक्षण परिवार नियोजन के लिए किया जाएगा जागरूक

आनन्द शुक्ला की रिपोर्ट कानपुर देहात
परिवार नियोजन के लिए किया जाएगा जागरूक

कानपुर देहात। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में बुधवार को विभाग के द्वारा चलाई जा रही परिवार नियोजन की सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने के बाबत एक दिवसीय जनपद स्तरीय काउंसलिंग ट्रेनिंग फॉर सर्विस प्रोवाइडर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डीआईओ डॉ महेंद्र जताराया ने किया।
डीआईओ डॉ महेंद्र जतराया ने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लोग ग्रामीण स्तर पर एएनएम/आशा को प्रशिक्षण देंगे जिससे वो ज्यादा से ज्यादा लोगों को परिवार नियोजन सेवाओं को अपनाने के बारे में जानकारी उपलब्ध करा सकें। बताया कि जनसंख्या स्थिरता के तहत नसबंदी अपनाने वाले पुरुषों को प्रोत्साहन राशि के रुप में 2,000 रुपये और महिलाओं को 1400 रूपये की राशि दी जाती है। साथ ही नसबंदी के लिए दंपति को अस्पताल लाने वाली आशाओं को पुरुष नसबंदी पर 300 रूपया और महिला नसबंदी पर 200 रूपए की प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है।
जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ सुमन राजपूत ने बताया कि परिवार नियोजन के लिए अस्थायी विधि प्रसव उपरांत आईयूसीडी (पीपीआईयूसीडी), गर्भपात उपरांत आईयूसीडी (पीएआईयूसीडी), गर्भनिरोधक गोलियां (छाया, ईसी पिल्स, माला एन), अंतरा इंजेक्शन, कंडोम आदि व स्थायी विधियों में नसबंदी (पुरुष एवं महिला) प्रसव उपरांत नसबंदी (पोस्ट पार्टम स्टर्लाईजेशन), गर्भपात उपरांत नसबंदी (पोस्ट अबॉरशन स्टर्लाईजेशन) के बारें में बताया।
इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी राजीव त्रिपाठी द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया समस्त प्रभारी चिकित्सक अधीक्षक, चिकित्सा अधिकारी ,बीसीपीएम एच ई ओ, व अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *