खटीमा: सूदखोरों से ब्याज पर पैसा लेन देन को लेकर तंग व प्रताड़ित होकर आत्महत्या करने के मामले में पुलिस ने किया खुलासा। पुलिस ने पांच अभियुक्तों को गिरफ्तार कर भेजा जेल।।

रिपोर्ट- गोरख नाथ

खटीमा: जनपद उधम सिंह नगर के सीमांत खटीमा में सूदखोरों से तंग, प्रताड़ित व मजबूर होकर खटीमा निवासी अकील अहमद पुत्र स्वर्गीय जलील अहमद द्वारा 4 जुलाई को आत्महत्या करने के मामले में पुलिस ने आज खुलासा कर दिया।

वहीं मामले में गिरफ्तार खटीमा निवासी पांचों अभियुक्तों विमल सोनकर पुत्र कमल सोनकर, मोहम्मद वाहिद पुत्र नजीर अहमद, चंद्र बहादुर चंद उर्फ नीरज चंद पुत्र विक्रम चंद, हाफिज मोहम्मद अकील पुत्र फारुख, व हरीश सिंह पुत्र मोहन सिंह को कार्रवाई करते हुए जेल भेजा जा रहा है।

आपको बता दें कि आत्महत्या से पहले मृतक ने वीडियो बनाकर अपनी व्यथा को बयां करते हुए सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल किया था जिससे क्षेत्र में हड़कंप मच गया था।

इसमें खटीमा क्षेत्र के सूदखोरों से ब्याज पर पैसे लेनदेन तथा उनके द्वारा प्रताड़ित किए जाने पर अन्य कोई रास्ता ना होने के कारण आत्महत्या करना बताया गया था और सूदखोरों के खिलाफ कार्रवाई की अपील की गई थी। इस मामले में दिनांक 06-07-2022 को मृतक की पत्नी मेराज ने थाना खटीमा में अपने पति की आत्महत्या के लिए उकसाने व प्रताड़ित करने हेतु कुछ अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कराया था।

इस प्रकरण में एसएसपी उधम सिंह नगर के निर्देशानुसार, पुलिस अधीक्षक के सफल पर्यवेक्षण, खटीमा पुलिस क्षेत्राधिकारी के निर्देशन तथा खटीमा प्रभारी निरीक्षक के नेतृत्व में उक्त अभियोग के अनावरण के लिए मार्गदर्शन किया गया। वहीं मामले की विवेचना एसआई होशियार सिंह द्वारा की गई।

विवेचना में मृतक की हिसाब किताब की डायरी, कॉपी तथा मोबाइल कब्जे में लेकर अवलोकन किया गया, जिसमें पाया गया कि मृतक ने कुछ व्यक्तियों से पैसे लिए थे।

वहीं मृतक के परिजनों से भी इस मामले में पूछताछ की गई, जिसमें उक्त लेनदेन ब्याज के रुपयों का होना बताया गया और इन्हीं व्यक्तियों के उत्पीड़न से परेशान होकर अकील अहमद द्वारा आत्महत्या करना बताया गया, तथा साथ ही मृतक के बैंक खाते व मोबाइल बैंकिंग खाते के स्टेटमेंट से लेनदेन में पांच अभियुक्तों का नाम प्रकाश में आया जिनको पूछताछ के लिए 30 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था। वहीं गिरफ्तार अभियुक्तों को माननीय न्यायालय में पेश किया जा रहा है।

साथ ही इस मामले में अन्य लोगों की संलिप्तता भी संज्ञान में आई है, जिनके विरुद्ध भी साक्ष्य संकलन की कार्रवाई प्रगति में है। वहीं मीडिया के सामने इस मामले का खुलासा करते हुए खटीमा सीओ भूपेंद्र सिंह भंडारी ने बताया कि 4 जुलाई को अकील अहमद पुत्र स्वर्गीय जलील अहमद ने सूदखोरों से परेशान होकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी तथा फांसी लगाने से पूर्व उसने अपनी व्यथा को बयां करते हुए वीडियो वायरल किया था।

इस मामले में मृतक की पत्नी की तहरीर के आधार पर थाने में अभियोग पंजीकृत किया गया था। वहीं इस मामले में एसआई होशियार सिंह द्वारा विवेचना किया गया, विवेचना के अनुसार मृतक के खाते में लेनदेन के मामले में 5 लोगों का नाम प्रकाश में आया जिनको गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने बताया कि संज्ञान में आया है कि सूदखोर पांच सौ प्रतिदिन के हिसाब से मृतक से पैसा वसूला करते थे। फिल्हाल अभी आगे विवेचना जारी है, जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके हिसाब से कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में जिनके जिनके द्वारा ब्याज पर पैसा दिया जा रहा है उन को चिन्हित कर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *