धूमधाम से हुआ वन्य प्राणी सप्ताह का समापन

विकास दीक्षित की रिपोर्ट-:

पांचवी बार भी फोटो प्रदर्शनी में प्रथम पुरस्कार पर बिलाल का कब्जा

पीलीभीत-दिव्य प्रकाश ब्यूरो-टाइगर रिजर्व द्वारा चलाए जा रहे वन्य जीव सप्ताह के अंतिम दिन पीटीआर मुख्यालय पर समापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जिस के मुख्य अतिथि एफडी डॉ एच राजा मोहन रहे समापन में सप्ताह भर जिलेभर में चलाए गए जागरूकता अभियान गोष्टी पेंटिंग प्रतियोगिता किले मॉडल कराई गई इसी के साथ जिलेभर में वन्य जीव बचाव के लिए रोड शो और साइकिल रैली भी निकाली गई।
एक से सात अक्टूबर तक मनाए गए वन प्राणी सप्ताह में पुष्पन टिट्यूस कॉलेज अंगूरी देवी कॉलेज ड्रमंड राजकीय इंटर कॉलेज और न्यू मांट्रेसी स्कूल व कॉलेज के बच्चों को विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के उपरांत प्रथम द्वितीय तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया।
इसी के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ पीटीआर के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने किया उन्होंने अपने भाषण में संबोधित करते हुए बताया कि सप्ताह भर क्या-क्या कार्यक्रम किए गए और कैसे वन जीवन के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।
पहले वक्ता के रूप में पर्यावरणविद टीएच खान ने समिति व सोसाइटी द्वारा पिछले कई दशकों से जंगल को रिजर्व बनाने के लिए क्या-क्या काम किए कितनी कुर्बानी दी उसका लेखा-जोखा सबके सामने रखा।
दूसरे वक्ता के रूप में वन्य प्रेमी परवेज हनीफ में कहा कि कई सालों से वन्य जीवन मानव आबादी की वजह से घटता जा रहा है इस पर सरकार को ठोस कदम उठाना चाहिए तीसरे वक्ता के रूप में पुष्प कॉलेज के डायरेक्टर संधू ने अपने भाषण में कहा की आए दिन पेड़ कटान के मामले सामने आते हैं लेकिन इन मामलों की बारीकी से जांच की जाए क्योंकि पेड़ की स्थिति क्या है और किस हाल में उसे काटा गया है इसकी जांच होना जरूरी है और परमिट या बिना परमिट पेड़ काटने वाले पर कम से कम उसी प्रजाति के 50 पेड़ लगाना और 5 साल तक उनकी देखभाल करने का भी कानून बनाया जाए।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पीटीआर के फील्ड डायरेक्टर डॉ एच राजा मोहन ने अपने भाषण में कहा की हम पिछले एक सदी में कई टाइगर प्रजाति खो चुके हैं।
अब बची हुई प्रजातियों को हमें कोई नुकसान नहीं पहुंचाना है और उनके संरक्षण के लिए हमें विभाग से परे हटकर ग्रामीण एवं वन प्रेमियों का सहयोग चाहिए होगा क्योंकि विभागीय टीम वन जीवन को इतने करीब से नहीं जानती जितना जंगल के आसपास रहने वाले लोग इसलिए हमें मिलजुल कर वन्य जीवन का रक्षा करना होगी और इनकी रक्षा ही हमारा धर्म है।
कार्यक्रम के अंत में वन जीव संघर्ष के दौरान रेस्क्यू करने वाली टीम को सम्मानित किया गया एवं सप्ताह भर कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र-छात्रा सहित समस्त स्टाफ को भी प्रशस्ति पत्र दिए गए।
कार्यक्रम का समापन सामाजिक वानिकी के डीएफओ संजीव कुमार ने किया उन्होंने सभी लोगों का आभार व्यक्त किया और कहा कि वन्य प्रेमी और मीडिया के सहयोग के बिना वन्य जीवन पर जो खतरा मंडरा रहा है उसे नहीं कम किया जा सकता इसमें मीडिया का भरपूर सहयोग चाहिए होगा कभी भी जंगल से बाहर आए वन्य जीव के प्रति कोई आक्रोशित नाम ना लगाएं क्योंकि इस धरती पर जितना मनुष्य का हक है उतना ही जीव जंतु का भी।
इस मौके पर सीओ सिटी धर्म सिंह मार्छाल, हरीश चंद, धर्मेन्द्र, प्रमोद कुमार, सर्वेश कुमार, संतोष खरे, नरेश कुमार परयोजना अधिकारी, कन्हईलाल,मनोज, पवन, सुनील, शिवम्, संजीव, राहुल, मोहित सिंह ख्यालीराम निर्भय सिंह ,मृगेंद्र अग्रवाल,रेंजर गिरीराज सिंह, बी के गुप्ता, डी के गोयल, बज़ीर हसन, राज कुमार शर्मा, प्रशासनिक अधिकारी श्री राम, डब्लूटीआई डॉ दक्ष गंगवार, डॉ सुनील सक्सेना, डॉ राजुल राठौर, लक्ष्मीकांत शर्मा,डॉ डीके गंगवार, अख्तर मियां खान,नवाज खान, अदनान, अधिवक्ता डीपी सिंह काफी लोग बस समझ स्टाफ मौजूद रहा।
।।।।।

बिलाल मियां को पिछले 5 साल से लगातार पीलीभीत टाइगर रिजर्व में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में प्रथम स्थान मिल रहा है इसी के साथ देश विदेश में भी कई पुरस्कार मिल चुके हैं वन प्राणी सप्ताह के अंतिम दिन वन जीवन पर फोटो प्रतियोगिता कराई गई जिसमें 8 फोटोग्राफर ने वन जीवन के पर अपने द्वारा खींचे गए फोटो लगाएं इसके लिए विभाग द्वारा ड्रमंड राजकीय इंटर कॉलेज के शिक्षको की 3 सदस्य टीम बनाई जिन्होंने प्रथम द्वितीय व तृतीय फोटो का चयन करते हुए परियोजना अधिकारी नरेश कुमार के सांग प्रस्तुत किया जिसमें बिलाल मियां को प्रथम स्थान कासिम बिलाल को द्वितीय स्थान एवं अक्षय शर्मा को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।इस तरह से पांचवी बार भी बिलाल मिया ने प्रथम पुरस्कार पर अपना कब्जा जमा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *