विधानसभा चुनाव 2022 लाइव अपडेट | यूपी चुनाव के पहले चरण में शाम 7 बजे 58.77% मतदान: चुनाव आयोग के आंकड़े, ईवीएम खराब, तो कहीं लैंप की रोशनी में हुई वोटिंग।।

रिपोर्ट :- विवेक शर्मा
यूपी चुनाव के पहले चरण में शाम 5 बजे तक 57.79% मतदान हुआ। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए कोविड-उपयुक्त दिशानिर्देशों के पालन में शाम 6 बजे तक चलेगा। पहले चरण में यूपी के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. पहले चरण में 623 उम्मीदवार मैदान में हैं और इस चरण में लगभग 2.27 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं। पहले चरण में जाट बहुल पश्चिमी यूपी क्षेत्र और दोआब में मतदान होगा।

विस्तार मैं जाने :-

आमतौर पर चुनावी शोर-शराबे से दूर रहने वाले भाकियू अध्यक्ष एवं बालियान खाप के चौधरी नरेश टिकैत भी इस बार मतदान करने पहुंचेंगे। दोपहर दो बजे बुढ़ाना विधानसभा के सिसौली के डीएवी इंटर कॉलेज में परिवार के साथ वह मतदान करने के लिए पहुंचेंगे। इसके अलावा सदर सीट पर भाकियू प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत सुबह 11 बजे मतदान किया।

शामली के वीवी इंटर कॉलेज में ईवीएम मशीन खराब। शुरू नहीं हुआ मतदान।

मेरठ में मशीनों में नमी होने के कारण कई स्थानों पर मतदान लेट शुरू हो सका। सभी जगहों पर मशीनों को ठीक करने का काम किया जा रहा है। अब ऐसे में मतदान प्रभावित होगा। वहीं शामली जनपद के वीवी इंटर कॉलेज में ईवीएम मशीन खराब। यहां पर भी अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका। शामली के कांधला थाना क्षेत्र के डूंडुखेड़ा गांव में गरीब मतदाताओं को डराने-धमकाने की सूचना मिलते ही अतिरिक्त पुलिस बल मौके पर भेजा गया है। वहीं इस मामले पर समाजवादी पार्टी ने ट्वीट किया है। इसके बाद मामले में रालोद नेता के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

बता दें कि लोकतंत्र के इस महापर्व में 26.25 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिले में 1172 मतदान केंद्रों पर 2962 बूथ बनाए गए हैं। बुधवार देर रात 2962 पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच गईं। मेरठ में देर रात तक पोलिंग पार्टियों की बसों को रवाना किया गया।

शामली के वीवी इंटर कॉलेज में ईवीएम मशीन खराब। शुरू नहीं हुआ मतदान। मेरठ में मशीनों में नमी होने के कारण कई स्थानों पर मतदान लेट शुरू हो सका। सभी जगहों पर मशीनों को ठीक करने का काम किया जा रहा है। अब ऐसे में मतदान प्रभावित होगा। वहीं शामली जनपद के वीवी इंटर कॉलेज में ईवीएम मशीन खराब। यहां पर भी अभी तक मतदान शुरू नहीं हो सका। शामली के कांधला थाना क्षेत्र के डूंडुखेड़ा गांव में गरीब मतदाताओं को डराने-धमकाने की सूचना मिलते ही अतिरिक्त पुलिस बल मौके पर भेजा गया है। वहीं इस मामले पर समाजवादी पार्टी ने ट्वीट किया है। इसके बाद मामले में रालोद नेता के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

बागपत जनपद के कस्बा अमीनगर सराय के शीलचन्द इंटर कॉलेज के बूथ संख्या 113 पर ईवीएम मशीन करीब एक घंटे से बंद पड़ी है। यहां भी मतदान प्रभावित हुआ है। उधर, शामली में कैराना के पब्लिक इंटर कॉलेज में मतदाताओं की कतार लगी है।

मुजफ्फरनगर में बुढ़ाना से भाजपा प्रत्याशी उमेश मलिक अपनी पत्नी के साथ मतदान करने पहुंचे। जिले में छह विधानसभा सीटों के मतदान चल रहा है। सुरक्षित सीट पुरकाजी के अलावा मुजफ्फरनगर सदर, बुढ़ाना, चरथावल, खतौली, मीरापुर के लिए 20 लाख 20 हजार 826 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। साल 2012 में मतदान का प्रतिशत 59.17, जबकि 2017 में 67.16 और लोकसभा चुनाव 2019 में 68.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। जिले में इस बार कुल मतदान केंद्र 862 और मतदेय स्थल 2251 हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *