कानपुर देहात में फाइलेरिया उन्मूलन अभियान शुरू।

आनन्द शुक्ला की रिपोर्ट कानपुर देहात

कानपुर देहात ।जिलाधिकारी ने खुद दवा खाकर किया अभियान का शुभारम्भ
करीब 17.6 लाख लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित
कानपुर देहात, 25 नवंबर 2019 । फाइलेरिया उन्मूलन अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ सोमवार को जिला अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया। जिलाधिकारी सभागार मे कार्यक्रम के शुभारंभ के पश्चात डीएम ने खुद व जनपद स्तरीय अधिकारियों को फाइलेरिया की दवा आईवरमेक्टिन, डी ई सी व एलबेंडाजोल खिलाई। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत दो साल से कम उम्र के बच्चो, गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को छोड़कर सभी को फाइलेरिया की दवा खिलाना है। इस अभियान की सफलता के लिए दवा खिलाने में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी ।
इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीपी सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम को जिला प्रशासन ने प्राथमिकता पर लिया है । विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) जिला समन्वयक डॉ मनोज सिंह ने कहा कि फाइलेरिया पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जिले में 25 नवंबर से 10 दिसंबर तक सर्व जन दवा सेवन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके लिए जिले में करीब 17॰63 लाख लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए 1608 ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर का गठन किया गया है, जिसमें आशा, आँगनबाड़ी एवं चयनित स्थानीय ग्रामीण शामिल होंगे।
अभियान के पर्यवेक्षण के लिए 322 पर्यवेक्षकों को भी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने हेतु आशा एवं आँगनबाड़ी घर-घर जाकर लक्षित समुदाय को फाइलेरिया की दवा खिलाएंगी। इसके साथ ही आशा एवं आंगनबाड़ी यह सुनिश्चित करेंगी कि उनके सामने ही लोग दवा का सेवन करें। उन्होंने बताया कि लोग खाली पेट दवा का सेवन न करें ।इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर वी• पी• सिंह, संचारी रोग नियंत्रण के नोडल अधिकारी डॉक्टर ए•पी वर्मा, डीएलओ डॉक्टर फतेह बहादुर, डीआईओ महेंद्र जतारया, डब्ल्यूएचओ जिला समन्वयक डॉ मनोज, डीपीओ राकेश यादव, समस्त स्वास्थ्य कर्मचारी व अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *