खटीमा: भारत नेपाल सीमा पर एसएसबी ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस।।

रिपोर्ट- गोरख नाथ

खटीमा: जनपद उधम सिंह नगर के सीमांत खटीमा में भारत नेपाल सीमा पर 57 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल सितारगंज के कमांडेंट बृजपाल सिंह नेगी के निर्देशानुसार 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के शुभ अवसर निरीक्षक योगेश यादव के नेतृत्व में सीमावर्ती चौकियों नारायण नगर, काला पुल तथा झप्पू झाला में उपस्थित एसएसबी कर्मियों द्वारा योग किया गया।

आपको बता दें कि जहां प्रतिवर्ष 21 जून को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है वहीं इस वर्ष आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत सरकार आयुष मंत्रालय द्वारा मानवता के लिए योग थीम देकर मनाने के लिए प्रस्तावित किया गया है।

इसी क्रम में मंगलवार को भारत नेपाल सीमा पर एसएसबी द्वारा भी सीमावर्ती विभिन्न चौकियों में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां उत्साहित एसएसबी कर्मियों ने योग कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर बताया गया कि योग दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है। दैनिक जीवन में योग को शामिल करने से मनुष्य मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहता है।

योग मनुष्य और प्रकृति के बीच एक सामंजस्य है। साथ ही योग को दिनचर्या में शामिल कर योग के महत्व को बताते हुए स्वस्थ एवं निरोग रहने के लिए एसएसबी कर्मियों को जागरूक व प्रेरित किया गया।

वहीं इस दौरान उप निरीक्षक उमराव सिंह, सहायक उपनिरीक्षक पितांबर लाल, मुख्य आरक्षी गिरिजेश कुमार, सत्येंद्र यादव, आरक्षी रोहताश कुमार, सहदेव सिंह, बृजपाल सिंह, नितिन, महिला आरक्षी कल्पना यादव, बलविंदर कौर, ममता गंगवार, शालू व शबाना मलिक सहित उपस्थित सभी एसएसबी कर्मियों ने योगाभ्यास किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *