32 साल के शख्स को 81 का बुजुर्ग बनाने वाला ‘बिल्लू बार्बर’ गिरफ्तार

नई दिल्ली
IGI एयरपोर्ट पर 81 साल का बुजुर्ग बनकर अमेरिका जाने के फिराक में जयेश पटेल नाम के शख्स को गिरफ्तार किया गया था। जयेश को 32 से 81 का बनाने वाले ‘बिल्लू बार्बर’ को भी पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। शमशेर सिंह नाम का यह शख्स नाई है और लोगों को बहरूपिया बनाने में भी माहिर है। पुलिस के मुताबिक शमशेर सिंह ने ही जयेश का मेकअप किया था।

दिल्ली एयरपोर्ट के डीसीपी संजय भाटिया ने बताया, ‘शमशेर ने यह भी स्वीकार किया है कि उसने पहले भी 10 से 12 लोगों की हुलिया इसी तरह बदला है।’ उन्होंने बताया कि शमशेर इस काम के 20 हजार रुपये लेता था। पुलिस ने शमशेर की एक दिन की रिमांड मांगी है। शमशेर सिंह को लोग बिल्लू बार्बर के नाम से भी जानते हैं।

दरअसल हुलिया बदलकर विदेश जाने का रैकेट है और इसके दलाल की भी पहचान कर ली गई है। सिद्धू नाम का शख्स लोगों को गलत तरीके से विदेश भेजने का काम करता है और पुलिस उसकी तलाश कर रही है। दो दिन पहले ही पुलिस ने सिद्धू की तस्वीर जारी की है। पुलिस ने सिद्धू के विदेश भागने की आशंका जताई है।

गौलतलब है कि 9 सितंबर को जयेश पटेल टर्मिनल- 3 से न्यू यॉर्क जा रहा था जब उसे गिरफ्तार कर लिया गया। वह वीलचेयर पर था। सीआईएसएफ ने जांच में सहयोग करने को कहा तो वह नजर चुराने लगा। इसके बाद उन्हें शक हो गया। जयेश की चमड़ी बिल्कुल बुजुर्ग की तरह नहीं लग रही थी जबकि उसके पासपोर्ट पर उम्र 81 साल लिखी थी। इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

इस घटना के बाद कई और ऐसी ही घटनाएं सामने आईं। एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें महिला ने अपनी उम्र बढ़ाने के बजाय घटाते हुए कम उम्र वाला पासपोर्ट बनवाया। यह पासपोर्ट भी किसी दूसरी महिला के नाम पर बनवाया गया। वैसे, फर्जी नाम और पते पर बनवाया गया यह पासपोर्ट असली है। दूसरी ओर, हॉन्ग कॉन्ग से टी-3 पर उतरे गुरदीप सिंह के मामले में पता लगा है कि जिस करनैल सिंह के नाम पर पासपोर्ट बनवाया गया था उनकी मौत हो चुकी है। Image

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *