टनकपुर: वन विभाग की टीम ने किया सांप रेस्क्यू साथ ही वन विभाग की टीम ने बरसात के समय में सचेत रहने हेतु किया अपील।।

रिपोर्ट – गोरख नाथ

टनकपुर: लगातार बरसात के कारण जहां चारों तरफ जलभराव और नदियां उफान पर हैं तो वहीं आबादी क्षेत्रों में आए दिन सांपों और अन्य जहरीले जीव जन्तुओं का निकलना आम होता जा रहा है जिसके चलते लोगों में भय बना रहता है। इसी क्रम में चंपावत के टनकपुर आबादी क्षेत्र में आजकल आए दिन सांप देखने को मिल रहे हैं।

आपको बता दें कि टनकपुर निवासी बालादत्त शर्मा के मकान में अचानक सांप दिखाई देने से हड़कंप मच गया, डर के कारण परिजन घर से बाहर निकल गये, परिजनों के अलावा आस पास के रहने वाले लोग भी खौफजदा हो गये।

देखते देखते खतरनाक सांप दरवाजे के पीछे जा के छुप गया। काफी देर तक जब सांप नहीं निकला तो परिजनों ने इसकी सूचना शारदा रेंज वन विभाग को दी।

सूचना पर सांप का रेस्क्यू करने पहुंचे स्नेक कैचर कौशल कश्यप और रवि शर्मा ने कड़ी मेहनत और प्रयास के बाद सांप का रेस्क्यू करने में सफलता पाई, तब कहीं जाकर परिजनों और आसपास के लोगो ने राहत की सांस लीं। लगभग आठ फिट के घोड़ा पछाड़ सांप का रेस्क्यू किया गया और उसे बोरे में डालकर सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया गया।

टनकपुर शारदा रेंज के वन क्षेत्राधिकारी महेश विष्ट ने मीडिया को बताया कि सूचना पर रेस्क्यू टीम को घटना स्थल पर भेजा गया। टीम ने रेस्क्यू कर सांप को सुरक्षित जंगल में ले जाकर छोड़ दिया। उन्होंने क्षेत्र के सभी लोगो से अपील करते हुए कहा कि बरसात के समय में विषैले जीव जन्तुओं के बाहर निकलने कि सम्भावनायें अधिक बढ़ जाती है।

ऐसे में कोई भी खतरनाक विषैला जीव जंतु दिखाई देने पर उसकी सूचना तत्काल वन विभाग को दें ताकि अनहोनी वारदातों से बचा जा सके। सूचना मिलने पर हमारी टीम मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू हेतु हर संभव काम करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *